प्रांतीय वॉच

 दर्जन भर स्ट्रीट वेंडर्स का लोन स्वीकृत, 1600 हितग्राहियों के लक्ष्य को पूरा करने वार्डों में लगाया जा रहा शिविर

Share this
  •  अब तक 92 लोगों का आवेदन आनलाइन

रिसाली : स्ट्रीटवंेडर्स को बिना ब्याज के दस हजार लोन देने निगम के अधिकारी ऐसे वार्डों में शिविर लगा रहें हैं जहां फुटकर व्यापारियों की संख्या अधिक है। अपर कलेक्टर व रिसाली निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देश पर सोमवार को नेवई व स्टेशन मरोदा में हितग्राहियों को चिन्हित करने का कार्य किया गया। इस दौरान 35 लोगों को आवेदन दिया गया। उल्लेखनिय है कि अब तक 12 फुटकर व्यापारियों को कुल 1 लाख 20 हजार लोन दिए जाने प्रकरण स्वीकृत कर संबंधित बैंकों को भेजा जा चुका है। आयुक्त व नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने कार्यो की समीक्षा करते हुए डाटा बेस कार्य को पूरा करते हुए 1635 हितग्राहियों का लक्ष्य पूरा करने निर्देश दिए है। इसके बाद पहले दिन सहायक परियोजना अधिकारी ओंकार यादव के नेतृत्व में मिशन मैनेजर अरूणा धृतलहरे, सामुदायिक संगठिका ललिता साहू व पूनम कोसलेय नेवई और स्टेशन मरोदा क्षेत्र का भ्रमण किया। क्षेत्रों में रहने वाले 35 फुटकर व्यापारियों को व्यवसाय के लिए ऋण के लिए प्रोत्साहित कर फार्म वितरण किया।

आज डूंडेरा  में शिविर
शासन की योजना का अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ पहुंचाने के लिए मंगलवार को डूंडेरा, बुधवार को डूंडेरा, जोरातराई, गुरूवार को पुरैना में शिविर लगाया जाएगा। शुक्रवार को नेवई व स्टेशन मरोदा में छुटे हुए हितग्राहियों के लिए फिर से शिविर लगाया जाएगा। सहायक परियोजना अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा स्ट्रीट वेंडर्स रिसाली निगम कार्यालय में फार्म ले सकते है।

ऋण राशि में सब्सीडी का प्रावधान
हाथ ठेला से व्यवसाय कहने वाले, चाय की गुमटी लगाने वाले, फल सब्जी विक्रेता, नाई पार्लर, दर्जी, मेकेनिक के अलावा फेरी कर व्यवसाय करने वालों को 10 हजार ऋण स्वरूप दिए जाने का प्रावधान है। निर्धारित समय में राशि जमा करने पर शासन हितग्राहियों को कुल ऋण राशि में 7 प्रतिशत का छुट दी जाएगी। वहीं अच्छे हितग्राही भविष्य में दोबारा 50 से 1 लाख तक ऋण स्वीकृत करा सकते है।

1635 हितग्राहियों का लक्ष्य
इस योजना के तहत 1635 फुटकर व्यापारियों को 10 हजार लोन देने लक्ष्य रखा गया है। गुरूवार की स्थिति में 270 हितग्राहियों को फार्म वितरण किया जा चुका है। वहीं 92 लोगों का आवेदन आॅनलाइन करने के बाद 12 हितग्राहियों का लोन प्रकरण स्वीकृत किया गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *